अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न-
1 प्रश्न : क्या प्रवेश पत्र ऑनलाइन जमा करने से पहले खुद को पंजीकृत करना अनिवार्य है?
उत्तर : हाँ, अपना प्रवेश पत्र ऑनलाइन जमा करने से पहले हमारे ऑनलाइन प्रवेश प्रणाली के साथ पंजीकरण करना अनिवार्य है।
2 प्रश्न : क्या ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए ईमेल पता अनिवार्य है?
उत्तर : हाँ, ऑनलाइन प्रवेश के पंजीकरण के लिए ई-मेल पता का उपयोग करना आवश्यक है।
3 प्रश्न : यदि आवेदन प्रक्रिया के दौरान बिजली/ इंटरनेट कनेक्शन विफल हो जाता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?
उत्तर : चूँकि हर चरण के अंत में डेटा 'सेव' बटन के साथ सहेजा जाता है। आपका डेटा स्वचालित रूप से पिछले चरण तक सहेजा जाता है। यदि आप एक विशेष चरण के भीतर हैं और सिस्टम बिजली की विफलता या कनेक्टिविटी के नुकसान के कारण बाधित है, तो आपका वर्तमान चरण में डेटा सहेजा नहीं जाएगा। कृपया अपनी आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके फिर से लॉग इन करें और उस चरण से फ़ॉर्म जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करें जहाँ सिस्टम बाधित हो गया था।
4 प्रश्न : आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने और कार्रवाई करने की विस्तृत प्रक्रिया क्या है?
उत्तर : प्रवेश पत्र जमा करना निम्न चरणों से होकर गुजरता है:
* ‘https://mgahvdde.samarth.edu.in’ URL खोलें-
*पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण करें (जो आपके लिए उपयोगकर्ता नाम ’और पासवर्ड’ बनाती है)।
*आपका उपयोगकर्ता नाम ’और’ पासवर्ड ’एसएमएस और ईमेल के माध्यम से प्राप्त होगा।
*अपने ‘उपयोगकर्ता नाम’ और ‘पासवर्ड’ का उपयोग करके सिस्टम में फिर से लॉगिन करें।
*एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भरें।
*अपना नवीनतम पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ (अधिकतम आकार 100KB जेपीजी प्रारूप में) अपलोड करें।
*अपना नमूना हस्ताक्षर अपलोड करें (JPG प्रारूप में अधिकतम आकार 100KB)।
*प्रासंगिक (शैक्षणिक/ संबंधित) दस्तावेज़ की स्कैन की गई प्रतियाँ अपलोड करें (अधिकतम आकार 200KB प्रत्येक दस्तावेज़ JPG/ PDF प्रारूप में)।
*घोषणा ’बॉक्स पर क्लिक करके निर्देश और घोषणा को ध्यान से पढ़ें।
*अपने डेटा का पूर्वावलोकन करें और विवरणों की पुष्टि करें।
*क्रेडिट/ डेबिट कार्ड/ नेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क का भुगतान करें।
*भुगतान की पुष्टि संदेश आपको एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भेजा जाता है।
*प्रपत्र पूर्वावलोकन देखने के लिए अगला बटन दबाएँ।
*ऑनलाइन आवेदन पत्र को अंतिम रूप से जमा करने के बाद, आप भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सप्ताह के भीतर अनिवार्य रूप से विश्वविद्यालय को प्रेषित करें। अपने रिकॉर्ड के लिए एक प्रिंटआउट रख सकते हैं।
5 प्रश्न : मुझे पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान कैसे करना चाहिए?
उत्तर : ऑनलाइन प्रवेश के लिए पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान क्रेडिट/ डेबिट कार्ड/ नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।
6 प्रश्न : पाठ्यक्रम शुल्क के भुगतान के लिए किस प्रकार के क्रेडिट/ डेबिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं? क्या इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है?
उत्तर : पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान करने के लिए वीज़ा और मास्टर कार्ड स्वीकार किए जाते हैं। हाँ, शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग के माध्यम से भी किया जा सकता है।
7 प्रश्न : भुगतान क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/ मेरे खाते से काट लिया गया है, लेकिन मुझे कोई पुष्टि नहीं मिली है। मुझे क्या करना चाहिए?
उत्तर : यदि भुगतान में कटौती की गई है, लेकिन आपको उसकी पावती नहीं मिली है, तो कृपया पंजीयन नंबर, अपना नाम, चयनित पाठ्यक्रम, मोबाइल नंबर, भुगतान की गई राशि इत्यादि का विवरण dde.mgahv@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं।
8 प्रश्न : आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद, मुझे ईमेल/ एसएमएस के माध्यम से क्या जानकारी प्राप्त होगी?
उत्तर : आपको एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आपके द्वारा किए गए भुगतान की पुष्टि मिल जाएगी।
9 प्रश्न : प्रवेश आवेदन जमा करने के बाद मुझे कहाँ संपर्क करना होगा?
उत्तर : एक बार आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद, आपके आवेदन की मगाअहिवि के कर्मचारियों द्वारा जाँच की जाएगी और यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आपको अपने पंजीकृत ईमेल पता पर प्रवेश की पुष्टि प्राप्त होगी। यदि आवेदन में कोई कमी पाई जाती है, तो आपको मगाअहिवि से संदेश प्राप्त होगा जो आपको विसंगति के बारे में सूचित करेगा। आपके आवेदन के सफल प्रसंस्करण के बाद, विश्वविद्यालय आपको आपके प्रवेश की पुष्टि करने, अध्ययन केंद्र के आवंटन और अन्य विवरण आदि की जानकारी प्रदान करेगा।
10 प्रश्न : मेरे प्रवेश की पुष्टि के लिए समय सीमा क्या है?
उत्तर : ऑनलाइन प्रवेश प्रणाली के माध्यम से जमा किए गए प्रवेश आवेदनों की जाँच की जाती है और पात्रता मानदंडों की पूर्ति के लिए प्रवेश विषय की पुष्टि की जाती है। प्रपत्रों को ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर क्षेत्रवार संसाधित किया जाता है। इसलिए, विभिन्न क्षेत्रीय केंद्रों के लिए प्रपत्रों के प्रसंस्करण के लिए आवश्यक समय संबंधित क्षेत्रों के आवेदकों की संख्या के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
11 प्रश्न : यदि मैं अपने प्रवेश की पुष्टि के बाद पाठ्यक्रम से हटना चाहता हूँ, तो क्या मुझे अपना शुल्क वापस कर दिया जाएगा?
उत्तर : हाँ, विश्वविद्यालय के पास पाठ्यक्रम/ प्रवेश रद्द करने और विश्वविद्यालय की शुल्क वापस नीति में निर्धारित शुल्क वापस करने का एक सीमित प्रावधान है। आप विद्यार्थी मार्गदर्शिका के भुगतान प्रक्रिया के अंतर्गत शुल्क वापसी’ से संबंधित दिशानिर्देशों का संदर्भ ले सकते हैं। ऐसे मामलों में जहाँ विश्वविद्यालय प्रवेश से इनकार करता है, प्रसंस्करण शुल्क में कटौती के बाद पाठ्यक्रम शुल्क वापस कर दिया जाएगा, यदि कोई हो। धनवापसी की राशि को क्रेडिट / डेबिट / नेट बैंकिंग खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित किया जाएगा जहां से भुगतान किया गया था।
12 प्रश्न : मगाअहिवि के छात्र के रूप में, क्या मुझे पुस्तकालय की सुविधा मिल जाएगी?
उत्तर : जो छात्र ऑनलाइन प्रवेश प्रणाली के माध्यम से विश्वविद्यालय के एक पाठ्यक्रम में प्रवेश चाहते हैं, उन्हें ऑफलाइन मोड में पाठ्यक्रम में शामिल होने वालों के समान ही सुविधाएँ मिलेंगी। यदि आप उस शहर में रह रहे हैं, जहां आपका क्षेत्रीय केंद्र स्थित है, तो आप क्षेत्रीय केंद्र में पुस्तकालय का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप क्षेत्रीय केंद्र पर मल्टीमीडिया सुविधा (रिकॉर्ड किए गए ऑडियो/ वीडियो व्याख्यान आदि) का भी उपयोग कर सकते हैं। आपका अध्ययन केंद्र पुस्तकालय/ मल्टीमीडिया सुविधा से भी सुसज्जित है। आप अध्ययन केंद्र के कार्य अवधि के भीतर सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
13 प्रश्न : क्रेडिट सिस्टम क्या है?
उत्तर : विश्वविद्यालय सभी कार्यक्रमों के लिए 'क्रेडिट सिस्टम' का अनुसरण करता है। विश्वविद्यालय प्रणाली में प्रत्येक क्रेडिट 30 घंटे के अध्ययन के समतुल्य है, जिसमें सभी शिक्षण गतिविधियाँ शामिल हैं (यानी प्रिंट सामग्री को पढ़ना और समझना, ऑडियो सुनना, वीडियो देखना, परामर्श सत्र में भाग लेना, दूर-संवाद (टेलीकांफ्रेंस), शिक्षक-चिह्नित व्यावहारिक सत्रीय कार्य और संगोष्ठी/ कार्यशाला/ विस्तारित संपर्क पाठ्यक्रम आदि)। इस प्रकार 4 क्रेडिट पाठ्यक्रम में लगभग 120 घंटे का अध्ययन शामिल है। इससे शिक्षार्थी को उस शैक्षिक प्रयास को जानने में सहायता मिलती है, जिसे उसे सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए करना है। एक शैक्षणिक पाठ्यक्रम (डिग्री/ डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट) को पूरा करने के लिए सत्रीय कार्य, व्यावहारिक, परियोजना और सत्रांत परीक्षा के सफल समापन की आवश्यकता होती है।
14 प्रश्न : महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय की मूल्यांकन- प्रणाली क्या है?
उत्तर : मगाअहिवि में मूल्यांकन की प्रणाली पारंपरिक विश्वविद्यालयों से भिन्न है। मगाअहिवि के पास मूल्यांकन की एक बहु स्तरीय प्रणाली है- अध्ययन की प्रत्येक इकाई के भीतर स्व-मूल्यांकन अभ्यास, मुख्य रूप से सत्रीय कार्यों के माध्यम से निरंतर मूल्यांकन जो शिक्षक-चिह्नित, व्यावहारिक सत्रीय कार्य और सेमिनार/ वर्कशॉप/ विस्तारित संपर्क पाठ्यक्रम, सत्रांत परीक्षा, परियोजना कार्य आदि शिक्षार्थियों का मूल्यांकन उनके द्वारा की गई विभिन्न अनुदेशात्मक गतिविधियों पर निर्भर करता है। एक शिक्षार्थी को अकादमिक पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए समय-समय पर परीक्षा लेने से पहले अनिवार्य रूप से सत्रीय कार्यों को लिखना पड़ता है। एक शिक्षार्थी को संबंधित अध्ययन केंद्र के समन्वयक को शिक्षक-चिह्नित कार्य प्रस्तुत करने होते हैं।
15 प्रश्न : क्या मैं एक बार में महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के दो कार्यक्रमों में शामिल हो सकता हूँ ?
उत्तर : जो छात्र पहले से ही एक वर्ष या उससे अधिक अवधि के कार्यक्रम में नामांकित हैं, वे एक साथ 6 महीने की अवधि के किसी भी प्रमाण पत्र कार्यक्रम के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। हालांकि, अगर दोनों कार्यक्रमों के बीच काउंसलिंग या परीक्षा कार्यक्रम की तारीखों का कोई टकराव होता है, तो विश्वविद्यालय समायोजन करने की स्थिति में नहीं होगा। इसके साथ ही एक वर्ष के दो अकादमिक कार्यक्रमों या एक ही विश्वविद्यालय से लंबी अवधि या फिर ओपन यूनिवर्सिटी (ओडीएल मोड के तहत) और दूसरे से परम्परागत विश्वविद्यालय (नियमित या आमने-सामने मोड) से आगे बढ़ने की अनुमति नहीं है, अब तक ।
16 प्रश्न : क्या महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के दूर शिक्षा निदेशालय यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र/ डिप्लोमा/ पीजी डिप्लोमा/ डिग्री प्रदान किए जाते हैं?
उत्तर : हाँ, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के दूर शिक्षा निदेशालय के प्रमाण पत्र/ डिप्लोमा/ पीजी डिप्लोमा/ डिग्री यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।